स्ट्रेच मार्क्स से चाहिए छुटकारा, जानिए आसान घरेलु उपाए

स्ट्रेच मार्कस के बारे में सोच-सोच कर परेशान होते हैं, तो अब परेशानी को कहें बाय-बाय और अपनाइए कुछ कारगर घरेलु उपाय. स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए आसान घरेलु उपाए लाए हैं, जिनसे आप आसानी से घर पर रहते हुए स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं. जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई निशान उभर आते हैं, जिन्हें स्ट्रेच मार्कस कहा जाता है. अकसर स्ट्रेच मार्कस का मतलब प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के पेट व जांघों पर हो जाने वाले निशानों को ही माना जाता है, लेकिन वह हर निशान जो मोटापे के कारण त्वचा में आए खिंचाव और कसाव के कारण उत्पन्न होता है स्ट्रेच मार्क कहलाता है. स्ट्रेच मार्क किसी को भी हो सकते हैं इनके लिए किसी प्रकार की आयु या सेक्स की सीमा नहीं होती होती. स्ट्रेच मार्क बगल, पेट, स्तन, जांघों, हिप्‍स और नितंबों पर होते हैं, क्योंकि मोटापा होने पर शरीर के इसी भाग पर सबसे ज्यादा चर्बी या कहें कि वसा बढ़ने से त्वचा में खिचाव उत्पन्न होता है.
1. पानी
गर्भवति महिला व अन्य लोगों के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह त्वचा में प्रयाप्त हाइड्रेशन और नमी के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें.
2.बेलेंस डाइट
अच्छी और बेलेंस डाइट ले और जंक फूड को कहें बाय-बाय और न्यूट्रिश्‍नल खाने को अपनाएं. जिस खाने में विटामिन ए, सी और डी हों, आपकी त्वचा के लिए बेहतर साबित होगा. इसी के साथ हाई प्रोटीन वाला भोजन त्वचा को स्ट्रेच मार्कस से बचा कर रखेगा.
3.व्यायाम
अपनी त्वचा को खिंचाव के कारण होने वाले निशानों से बचाने के लिए नियमित व्यायाम करें. इससे आपका वजन भी नियंत्रण में रहेगा.
4.नारियल का तेल और एलोवीरा
एलोवीरा और नारियल के तेल को एक बाउल में मिक्स कर के स्ट्रेच मार्क्स पर रोज़ रात को लगाएं इससे त्वचा को मॉइस्चर मिलेगा और टूटे टिश्यू रिस्टोर होंगे.
5.आलू का रस
आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकालें और स्ट्रेच मार्क्स पर हफ्ते में 2 बार लगाएं. आलू बहुत सी त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए लाभकारी होता है.
6.बादाम का तेल
बादाम का तेल विटामिन E से भरपुर होता है जिससे त्वचा को मॉइस्चर मिलता है. इसको रोज़ रात सर्कुलर मोशन में लगाने से स्ट्रेच मार्क्स पर काफी प्रभाव पड़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *