10 हेल्दी चीजें जरूर शामिल करें कोरोना काल में


लाल शिमला मिर्च- फल और सब्जियों में लाल शिमला मिर्च में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. एक कप कटी हुई लाल शिमला मिर्च में लगभग 211 फीसदी विटामिन सी होता है, जो कि संतरे में पाए जाने वाले विटामिन सी का दोगुना होता है. विटामिन सी शरीर में उन कोशिकाओं को मजबूत करता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. साथ ही यह श्वसन संक्रमण के खतरे को भी कम करता है. विटामिन सी शरीर के ऊतकों को भी मजबूत बनाता है.

चने- चने में बहुत सारा प्रोटीन होता है. इसमें अमीनो एसिड से बना आवश्यक पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर के ऊतकों को बढ़ने और मजबूत करने में मदद करता है. यह एंजाइमों को सही ढंग से बनाए रखता है ताकि हमारे शरीर का सिस्टम ठीक से काम कर सके. चने में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम और इम्यून रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है.

ब्रोकली- ब्रोकली भी विटामिन सी से भरपूर होती है. आधे कप ब्रोकली में 43 फीसदी विटामिन सी होता है. ब्रोकली फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है. इसमें विटामिन ई भी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है और ये बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है.

अंडा- विटामन-डी, जिंक, सेलिनियम और विटामिन-ई से युक्त अंडा बॉडी के इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में काफी मददगार है. अंडे में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके इम्यून के बेहतर बनाकर उसे रोगों से लड़ने की ताकत देता है.

स्ट्रॉबेरी- एक दिन के विटामिन सी की जरूरत को पूरा करने के लिए आधा कप स्ट्रॉबेरी काफी है क्योंकि आधे कप स्ट्रॉबेरी में 50 फीसदी विटामिन सी पाया जाता है. पर्यावरण की वजह से हमारी कोशिकाओं को कई तरीके से नुकसान पहुंचता है और विटामिन सी इन्हें क्षतिग्रस्त होने से बचाता है.

लहसुन- लहसुन खाने में स्वाद तो बढ़ाता ही है, यह सेहत के लिए भी कई तरीके से फायदेमंद है, जैसे ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़े खतरों को कम करना. लहसुन में पाये जाने वाले सल्फर यौगिक की वजह से यह संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा ये इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. लहसुन शरीर को सर्दी-खांसी से भी बचाता है.

मशरूम- विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की किरणें ही हैं लेकिन यह मशरूम सहित कुछ खास खाद्य पदार्थों के जरिए भी पाया जा सकता है. मशरूम कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है, जो हड्डियों के लिए अच्छा है. इसके अलावा यह कुछ प्रकार के कैंसर और श्वसन रोगों से भी रक्षा करता है.

योगर्ट- योगर्ट प्रोबायोटिक्स का सबसे अच्छा स्रोत है. यह अच्छा बैक्टीरिया होता है, जो इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र को सही रखता है. हाल ही में हुए कुछ अध्ययनों में भी प्रोबायोटिक्स को सामान्य सर्दी और इन्फ्लूएंजा जैसे श्वसन संक्रमण से लड़ने में प्रभावी पाया गया है.

सूरजमुखी के बीज- सूरजमुखी के बीज में खूब सारा विटामिन ई पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. सूखे भुने हुए सूरजमुखी के बीज का केवल एक औंस आपको एक दिन में 49 फीसदी विटामिन-ई दे सकता है.

पालक- पालक विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो पर्यावरण से होने वाले नुकसान से हमारी कोशिकाओं को बचाता है. इसके अलावा, इसमें बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो विटामिन ए का मुख्य स्रोत है. विटामिन ए इम्यून फंक्शन को सही ढंग से चलाने के लिए जरूरी होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *